Menu
blogid : 53 postid : 29

कामरेड, कानू दा ने फांसी क्यों लगायी!

फंटूश
फंटूश
  • 248 Posts
  • 399 Comments

मधुरेश
समझ नहीं आता कहां से शुरू करूं! नक्सलबाड़ी के ‘श्येन अनमेन स्क्वायर आफ इंडिया’ पर बांस की घेराबंदी में बुत बने लेनिन, स्टालिन, माओ त्से तुंग, लीन पियाओ, चारु मजूमदार, सरोज देव, महादेव मुखर्जी से; कि भारत में नक्सल आंदोलन के उभार की कामयाब भ्रूण बने ग्यारह शहीदों से; ‘जन्मभूमि’ पर मरते आंदोलन से; चौतरफा फैलाव से; आग है, अकुलाहट है पर नेता नहीं की विडंबना से; पवन सिंघो की इस कसक से कि साथी (माकपा) ही दुश्मन बना; कामरेडों की गुटीय लड़ाई से; भटकाव से; ‘लालगढ़ दूसरा नक्सलबाड़ी है’ के माओवादी ऐलान से; या कि चारु मजूमदार के पुत्र व सीपीआई एमएल लिबरेशन के नेता अभिजीत मजूमदार के भरोसे से?
दरअसल, हाथीघिसा (पश्चिम बंगाल) की एक झोपड़ी और उसके बाशिन्दे ने इन तमाम संदर्भो (सवालों) से मुझे बहुत दिन तक मथा था। यह कानू सान्याल की झोपड़ी थी। उनके रूप में मैंने यहां नक्सलवाद के ‘कथा पुरुष’ को घुटते-मरते देखा था। और आज खबर आयी कि कानू दा फंदे में झूल गये। खुद सबको छोड़ गये। दुनिया ने तो उन्हें पहले ही छोड़ दिया था। (हां, कुछ लोग जरूर अपवाद रहे)। भाई पैसा न देते तो दादा, सांस चालू रखने वाली दवा भी नहीं खा सकते थे।
कामरेड बतायेंगे-‘दादा की अस्वाभाविक मौत सिर्फ उनकी उम्र का तगादा थी?’ नहीं, बिल्कुल नहीं। इक्यासी साल के दादा को दुनियावी मोर्चे पर कोई मलाल न था। उन्होंने अपेक्षा भी नहीं की। हां, उनको यह बात जरूर कचोटती रही कि कभी साथी रहे लोग या उनकी सरकार (पश्चिम बंगाल का माकपा राज) ने मरणासन्न अवस्था में भी उनकी सुधि न ली। हां, आज पोस्टमार्टम को ले जाने वाली पुलिस इसी राज की थी। आज बुद्धदेव भट्टाचार्य (मुख्यमंत्री, पश्चिम बंगाल) की यह मुनादी पूरी हुई कि ‘अब पश्चिम बंगाल में कोई नक्सली नहीं बचा।’ वे सिर्फ कानू बाबू को नक्सली मानते थे। सभाओं में अक्सर कहते थे -‘हम कानू बाबू को अपने साथ करना चाहते हैं।’ वस्तुत: यह गवाही थी कि कैसे नक्सल आंदोलन के किरदारों को उनके ही पुराने साथियों (माकपा) ने दबाया, कुचला? अक्खड़ कानू दा, घोर घुटन के ऐसे कई कारणों को जीते रहे।
मैं, कुछ दिन पहले उनसे मिला था। बैठने नहीं दे रहे थे। मीडिया से बात को तैयार नहीं। किसी तरह बात शुरू हुई। थोड़ी देर बाद मेरे फोटोग्राफर का फ्लैश चमका, तो दादा फिर भड़क गये। बेहद चिढ़े हुए, पूरी व्यवस्था से। अपनों से, खुद से भी। बोले-‘अब जीने का मन नहीं करता है।’ मैं जब मिला था, वे बीमार थे। सामने दो अखबार। चाय की केतली। सामने के खेत, खुला आकाश, उड़ते पंछी, चरते जानवर, चिथड़ों में लिपटे नंगे पांव स्कूल जाते बच्चे .., उनका बाडी लैंग्वेज यही बता रहा था कि अपना कुछ भी न हो सका; कुछ भी तो नहीं बदला! उनके घुटन के मूल में यही था। उन्होंने तमाम संदर्भो का हवाला देते हुए कहा भी था-‘अब मैं सब कुछ भूल चुका हूं। क्या था, क्या हूं-सब कुछ। .. गलती से भी याद आता है, तो तड़प जाता हूं।’ तड़प के कारण भी गिनाये। माओवादियों पर भड़क गये थे, उन्हें अराजकतावादी कहा था। उनके अनुसार ‘माओवादी, मा‌र्क्सवाद-लेनिनवाद के खिलाफ काम कर रहे है। हथियार तो लादेन भी उठाये हुए है। .. बंदूक के पीछे राजनीति और अनुशासन होना ही चाहिये।’
तब, यह नहीं लगा था कि दादा खुद को इस तरह खत्म करेंगे। दरअसल बीमारी के बावजूद उनकी बूढ़ी हड्डियों की बेजोड़ ललक दिखी थी। उन्होंने मुकाम पाने की तकनीक भी बतायी थी-‘सबको एकताबद्ध कर शिक्षित करना होगा। आम आदमी को लेकर लड़ाई करना होगा। जनता को हथियारबंद करना होगा। देखना, एक दिन ऐसा होगा।’
वे इस बात से भी निराश थे कि ‘अभी फैलने की बहुत गुंजाइश है मगर कोई इस लायक काम नहीं कर रहा है। .. माकपा संशोधनवादी है। और हमारे साथियों को टूटने, अलग गुट बनाने से फुर्सत नहीं है।’
दादा का जमाना था। भारत में नक्सलवादी आंदोलन के प्रारंभिक कमानदारों में एक। हाथी ने घर तोड़ दिया। गृह मंत्रालय संभालने वाले तस्लीमुद्दीन आये थे। कानू दा ने ‘व्यवस्था’, उसकी ‘चालाकी’ को प्रणाम कर लिया। हमेशा जनता के रंग-ढंग में रहे। बैचलर रह गये।
खैर, दादा तो चले गये। वे जनता के ‘लड़ाकों’, उनके रहनुमाओं के लिए हमेशा नसीहत रहेंगे। हमेशा इस बात की गवाही देते रहेंगे कि कैसे और क्यों कोई आंदोलन बीच रास्ते से भटक जाता है; कितनी सहूलियत से जनता बेच दी जाती है? अभी की दौर में कानू सान्याल होना असंभव सा है। और शायद इसलिए नक्सल आंदोलन चाहे जिस भी स्वरूप को अख्तियार करे, मंजिल दूर, बहुत दूर नजर आ रही है।
एक और बड़ा संकट है-अब लखी को कौन पूछेगा? वह नक्सली आंदोलन के उद्भव के प्रमुख किरदार जंगल संथाल की बेवा हैं। दादा, उनका ख्याल रखते थे। वह दादा के ठीक बगल की झोपड़ी में अपनी मौत की रोज मनौती मनाती है।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh